ransomware के प्रकार




अभी के दोर में देखा जाये तो ये मुख्यतः दो प्रकार होते हैं. जिसे की ये Attackers इस्तमाल करते हैं अपना मकसद पूरा करने के लिए.
  1. Encryptors :- ये एक खास प्रकार की Ransomware हैं जिसे Advanced Encryption Algorithms का इस्तमाल करके बनाया गया है. इसे कुछ इस तरह से बनाया गया है की ये कुछ ही समय में आपके मशीन को पूरी तरह से Encrypt कर देगा. और बिना Encryption Key के इसे खोलना लगभग नामुमकिन है. जिसे देने के लिए ये पैसे मांगती है नहीं तो हमेशा के लिए आपका सारा Documents बर्बाद हो जायेगा. उदहारण के तोर पेCryptoLockerLockyCrytpoWall इनमें मुख्य हैं.
  2. Lockers :- इस प्रकार के Ransomware बहुत ही ज्यादा Dangerous हैं जो की किसी user को अपने ही system को चलने से Lock कर देते हैं. ये directly आपके Computer System के Operating System को ही लॉक कर देते हैं. जिससे की आप कोई भी Apps या अन्य Program को access नहीं कर सकते. यहाँ Files Encrypt नहीं होती लेकिन Computer को खोलने के लिए Attackers पैसों की demand करते हैं. उदहारण के तोर पेPolice-themed Ransomware..
यहाँ तक की कुछ Lockers के नए version में system के MBR (Master Boot Record) को भी लॉक कर दिया जाता है. आप के जानकारी के लिए बता दूँ की MBR वो section होता है Hard Drive जो Operating System को start होने में मदद करता है. और यदि booting ही न हो तब computer start ही नहीं हो सकता. और इसी दोरान कुछ Message screen में flash होते हैं जिसमे पैसे देने का जिक्र होता है उदहारण के तोर पे Satana और Petya.
इन सभी में Crypto-Ransomware सब से ज्यादा प्रसिद्ध है. एक रिपोर्ट से पता चला है की दुनिया में सबसे ज्यादा लोग इसी Ransomware से सबसे जयादा प्रभावित हुए हैं.



Comments

Popular posts from this blog

फोन पर अश्लील बाते या परेशान करना CYBER STALKING CASE LAW

M-kavach भारत सरकार की C.DACद्वारा साइबर security के सम्बन्ध में बनी apps

साइबर लॉ का इतिहास और ये है क्या ?