Ransomware a virus

Ransomware 


May 12th 2017 को Internet के इतिहास में सबसे बड़ा cyberattack दुनिया ने देखा. ये बात शायद आपको पता ही होगी की एक Ransomware जिसका नाम है WannaCry और जिसने पुरे दुनिया को थरहरा दिया कुछ ही पलों में. इसका मुख्य टारगेट था Europe और पश्चिम के देश.

WannaCry ने Windows OS की एक vulnerability(दोष) का भरपूर फ़ायदा उठाया. जिसकी मदद से इसने बहुत से computers को अपने चपेट में कर लिया. कुछ ही घंटो में इसने लगभग 200,000 Machines को infect कर चूका था. और तो और बड़े बड़े company जैसे Renault, NHS इससे प्रभावित थे. दुनियां के 150 देश रैनसमवेयर वाइरस से प्रभावित है.  इंग्लैंड, रूस, पुर्तगाल और स्पेन जैसे देश मुख्य रूप से इस वायरस की चपेट में है. इंग्लैंड में स्वास्थ्य से सम्बंधित और व्यवसायों से सम्बंधित संस्थानों में इसका प्रभाव देखा गया है.
भारत पर रैनसमवेयर का प्रभाव

भारत में लगभग 100 कंप्यूटर पर इस रैनसमवेयर वायरस का प्रभाव देखा गया है जिसमे से कुछ आंध्रप्रदेश की पुलिस व्यवथा से जुड़े है. भारत में जिन कंप्यूटर पर ये हमला हुआ है उन सभी कंप्यूटर में windos xp ऑपरेटिंग सिस्टम था.
Ransomware एक तरह का malicious software है जो कंप्यूटर को ब्लॉक करने के लिए design किया जाता है. यह फिरोती के भुगतान तक डेटा तक पहुंच को ब्लॉक करता है और इसे अनलॉक करने के लिए भुगतान का अनुरोध करने वाला एक मेसेज प्रदर्शित करता है. जब तक यह फिरोती चुकाई न जाये  तब तक कंप्यूटर काम करना बंद कर देते है. यह अपने साथ ‘’please read me’’ नाम की एक फाइल भी छोड़ता है जिसमे यह बताया जाता है की आपके कंप्यूटर को क्या हुआ है और इसे सही सही करने के लिए हैकर तक पैसे कैसे पहुचाने है. इसमें रकम चुकाने की एक तय सीमा दी जाती है और अगर तय समय से पहले पैसो का भुक्तान न किया जाये तो रकम बढ़ा दी जाती है.  इन पैसो का भुक्तान वर्चुअल करेंसी बिटक्वॉयन के जरिये किया जाता है

Comments

Popular posts from this blog

फोन पर अश्लील बाते या परेशान करना CYBER STALKING CASE LAW

M-kavach भारत सरकार की C.DACद्वारा साइबर security के सम्बन्ध में बनी apps

साइबर लॉ का इतिहास और ये है क्या ?