ONLINE BANKING SECURITY




वर्तमान युग इंटरनेट का युग है। ऐसे में हम अपने समस्त कामों को इंटरनेट के माध्यम से ही अंजाम देते हैं जैसे विभिन्न प्रकार के खरीद फरोख्त इंटरनेट के माध्यम से ही करते हैं। ऐसे में हम ऑनलाइन पेमेंट करते हैं ऑनलाइन payment करते समय हमें अनेक सावधानी बरतनी चाहिए कभी कभी ऑनलाइन पेमेंट एक फ्रॉड लिंक पर भी होता है अर्थात आप अपने सामान के लिए पैसों देंगे पर आपको सामान नहीं मिलेगा इसका कारण यही है कि हम ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं ऐसे में हमें आवश्यकता है कि हम ऑनलाइन पेमेंट करते समय जागरूकता अपनाएं ऑनलाइन बैंकिंग पेमेंट को सिक्योर करने के लिए यहां कुछ तरीके बताए गए हैं एक-एक करके पढ़े।

#secure और कठिन पासवर्ड का चयन-
कभी भी ऑनलाइन बैंकिंग पेमेंट करते समय कोई भी हल्का पासवर्ड ना रखें आप अल्फाबेट  और numeric aur symbolic mix no रखे।
 अपना पासवर्ड 6 से 12 डिजिट के बीच रखें।
कभी ऐसे पासवर्ड ना बनाएं आपका नाम आपका होम एड्रेस नंबर गाड़ी का नंबर मोबाइल का नंबर डेट ऑफ बर्थ क्योंकि इस तरह के पासवर्ड आसानी से क्रैक हो जाते हैं आप कोशिश यही करें कि अपरकेस और लोअरकेस के दोनों से मिक्स पासवर्ड बनाएं।
जैसे - 
6678Aa@mit

#DON'T OPEN SPAM EMAIL
अगर कोई स्पेनिश मेल आपके मेल बॉक्स में आता है तो उसे खोलने से बचने कभी-कभी ऐसे ईमेल्स में आप को पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की जाती है तथा आपसे आपकी कॉन्फिडेंशियल जानकारी मांगी जाती है जैसे बैंक का नाम बैंक अकाउंट नंबर मोबाइल नंबर आदि।
जैसे ही आप उन्हें यह सब जानकारी देंगे वह अटैक कर आपकी मैं ऑनलाइन बैंकिंग हैक कर सकते हैं तो कृपया ऐसे ही मेल को ना खोलें।

#3 USE ANTIVIRUS 
आप अपने पीसी को हैकरों से बचाने के लिए एंटीवायरस इंस्टॉल कर सकते हैं जिससे ANTI SPAM AND ANTI PHISHING से बचाता है ऐसे में हमारा पेमेंट सुरक्षित रहता है अगर ऐसा ना करें तो हैकर इस टाइम और फिशिंग के माध्यम से हमारे पेमेंट को ले सकते हैं फिशिंग के बारे में यही है यह एक पेज हुबहू उसी तरह का बना दिया जाता है इस तरह का पेमेंट देने को बनाया जाता है अतः ऐसे पैजो से बचने के लिए एंटीवायरस का इस्तेमाल करना जरूरी है।

#CLEAR CACHE 
हमें कोशिश यही करनी चाहिए कि हमें अपने ही साधनों से ऑनलाइन पेमेंट करना चाहिए अगर आप पब्लिकली इस तरह से ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपकी क्रेडेंशियल हो जाती है ऐसे में कोई भी उनका प्रयोग आसानी से कर सकता है आप इस तरह का पेमेंट करते समय एक चीज का ध्यान रखें SAVE पासवर्ड कभी ना करें.
आपने इमरजेंसी में इस तरह के उपयोग किया है तो आपसे अनुरोध है कि उस PC का cache क्लियर कर दें. कैसी इस तरह की जानकारी होती है जो इंटरनेट ब्राउजिंग के संबंध में अपनी जानकारी अपने पास store कर लेती है. ऐसे में हम क्लियर cache जरूर करना.

#publicly security 
कभी भी पब्लिक ले ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग किसी अन्य पीसी आने के फोन में ना करें यदि आप ऐसा करते भी हैं तो अकाउंट से लॉग आउट होने का ध्यान रखें उसके अलावा अपने फोन  एटीएम कहीं भी अनजान जगह पर छोड़कर ना जाएं क्योंकि वो किसी के हाथ लग गए तो असुरक्षित माना जा सकता है।

#SECURITY UPDATE KARTE RAHE-
विंडो और मैक्स पर हमेशा सिक्योरिटी अपडेट करती रहती हैं जिससे आपका लैपटॉप का विंडो या पीसी सिक्योर रहे इसलिए हमने उन अपडेट्स को इंस्टॉल करते रहना चाहिए जिस से सिस्टम में कोई भी ऑनलाइन पहुँच ना हो
नए-नए वायरस  आते रहते हैं अतः इसे बचने के लिए विंडो सिक्योरिटी अपडेट देती रहती है
रिसेंटली में जब वानाक्राई आया था तो विंडो ने वानाक्राई से बचने के लिए सिक्योरिटी अपडेट दी थी। ऐसे में हमें उन अपडेट को हमेशा इंस्टॉल कर के रखना चाहिए ताकि ऑनलाइन यूज़ करते समय हैकरो से बचा जा सके।

#निजी जानकारी किसीको ना ।
ऑनलाइन बैंकिंग के संबंध में अपनी कोई भी निजी जानकारी किसी को ना दे जैसे आपके क्रेडिट कार्ड का नंबर डेबिट कार्ड का नंबर ATM का नंबर मोबाइल का नंबर 1 ऑनलाइन बैंकिंग पेमेंट का पासवर्ड आज ही किसी के साथ भी शेयर न करें और अगर आप ऐसा किसी के साथ शेयर कर भी चुके हैं तो कृपया कर अपने सभी पासवर्ड को चेंज करें अन्यथा ऑनलाइन फ्रॉड हो सकता है।
#CALL FRAUD
कभी-कभी आपके नंबर पर एक कॉल आती है कि हम बैंकिंग अधिकारी बोल रहे हैं और आपका एटीएम ब्लॉक कर दिया गया है आप हमें कुछ जानकारी दीजिए हम उसे खोल देंगे इस तरह से अगर कोई फोन आए तो उसे इग्नोर करना चाहिए और कोई भी अपनी निजी जानकारी नहीं देनी चाहिए क्योंकि कोई भी एटीएम कंपनी या बैंकिंग कंपनी इस तरह की कॉल्स नहीं करती है तो इस तरह से फ्रॉड से बचने के लिए आपको कॉल नहीं उठाना चाहिए या फिर निजी जानकारी नहीं देनी चाहिए

#USE_OTP
आप यूजर otp का हमेशा प्रयोग करें ओटीपी का मतलब वन टाइम पासवर्ड होता है जब भी आप कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो आप ओटीपी लगा कर रखें ताकि उस फंक्शन में आपको अपने मोबाइल या ईमेल पर आए हुए पैसे ही लॉगइन करना पड़े अथातो आपका पेमेंट तभी हो जब आपकी नंबर पर ओटीपी है इससे आपका ऑनलाइन पेमेंट अकाउंट सुरक्षित रहता है और हैकरो की
अनाधिकृत पहुंच से दूर।





Comments

Popular posts from this blog

फोन पर अश्लील बाते या परेशान करना CYBER STALKING CASE LAW

M-kavach भारत सरकार की C.DACद्वारा साइबर security के सम्बन्ध में बनी apps

साइबर लॉ का इतिहास और ये है क्या ?