M-kavach भारत सरकार की C.DACद्वारा साइबर security के सम्बन्ध में बनी apps

Mkavach


सी-डैक हैदराबाद में M कवच नाम का एक Android सॉफ्टवेयर तैयार किया है जिसकी मदद से हम अपने फोन के डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं तथा वायरस आने से उसे बचा सकते हैं आइए सविस्तार बताते हैं उनको इस में क्या-क्या  है.
M कवच एप्लीकेशन से आप के मोबाइल में वायरस वायरस नहीं आती अर्थात आपका फोन जावास्क्रिप्ट मालवेयर से सुरक्षित
2- इसके अलावा एम कवच को जो है आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं हम इसकी मदद से आपका फोन स्लो वर्क नहीं करेगा अर्थात फास्ट चलेगा.
अहमदाबाद की खास बात है कि आप इसमें जो है कॉल ब्लॉक का सिस्टम भी है अर्थात जो अनवांटेड कॉल है या अनचाही कॉल है या कोई परेशान करने वाला व्यक्ति आपको कॉल कर कर के परेशान कर रहा है आप उसका नंबर ब्लाक या ब्लॉक लिस्ट में डाल सकते हैं
3- Mkavtch मोबाइल के विभिन्न रिसोर्सेज जैसे वाईफाई ब्लूटूथ कैमरा मोबाइल डाटा कि अनाधिकृत पहुंच से हमें सुरक्षित रखता है.

4- M कवच में एक एप्लीकेशन लॉक कर दिया है जिसकी मदद से हम किसी भी एप्लीकेशन को लॉक अनलॉक कर सकते हैं
5- एम कवच का दूसरा बेस्ट फीचर है बैकअप एंड रिस्टोर अर्थात हम इसमें अपने मैसेज कॉल लॉक कांटेक्ट आदि का बैकअप बनाकर होने बाद में रिस्टोर भी कर सकते हैं
6- ANTI THEFT TRACKER HAI आप IS ट्रस्ट मोबाइल नंबर ऐड कर सकते हैं और जैसी इसमें कोई नया SIM डालेगा आपको सूचित किया जाएगा
7- MAKAVTCH में कॉल से रिलेटेड दो फंक्शन दिए गए हैं जिसमें ब्लैक लिस्ट एंड वाइट लिस्ट दोनों ही फंक्शन कमाल है जिससे आप  आने वाली कॉल को ब्लैक लिस्ट में डाल सकते हैं वाइट लिस्ट के प्रयोग से आप सारे नंबर बिजी दिखा सकते हैं.
एम कवच मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और सीडैक दोनों ने इसमें महत्वपूर्ण योगदान दिया है  का ही एक अंग है.

Download here
download free m kavach from playstore

Comments

Popular posts from this blog

फोन पर अश्लील बाते या परेशान करना CYBER STALKING CASE LAW

साइबर लॉ का इतिहास और ये है क्या ?