मोबाइल वायरस से कैसे बचे





हेलो दोस्तों आज  मैं आपको बताऊंगा कि फोन में वायरस कैसे आते हैं और वायरस आने के बाद फोन कैसे वर्क करता तो चलिए शुरुआत करते हैं फोन में वायरस आने का मतलब यह होता है कि आपका फोन आपके ईशारे पर नहीं खुद के ईशारे पर कार्य करता है। कैसे हमारा फोन कभी-कभी हैंग हो जाता है चलता चलता रुक जाता है स्विच ऑफ करके ऑन करना पड़ता है यह सब वायरस के साइन है कभी कभी हमारा फोन स्लो वर्क करता है और हम यह सोचते हैं कि नॉर्मल प्रॉब्लम है लेकिन कभी-कभी यह नॉर्मल प्रॉब्लम सीरियस भी हो जाती है क्योंकि एक साइन होता है। आज के समय में हम इंटरनेट से हमेशा जुड़े रहते हैं ऐसे में हम बहुत सी ऐसी की वेबसाइट है लिंक में क्लिक है जहां पर जाने के उपरांत एक खतरनाक  किस प्रकार हमारे फोन में आ जाता है हमें पता भी नहीं चलता। वायरस का तो यह शुरुआत करते हैं कि फोन में वायरस कैसे आते हैं।

[DATA PACK का जल्द ही खत्म होना ]
बरसाने की सबसे पहली निशानी है कि आपका जो डाटा पैक है वह बहुत जल्दी खत्म हो जाता है मतलब आपकी जो MB हैं वह ज्यादा प्रयोग में आती हैं मान लीजिए आप Facebook लाइट खोल रहे हैं उसमें मुश्किल से मुश्किल 2 MB 10 मिनट की लगती है लेकिन अगर यही 20 MB लग रही है तो समझ लीजिए कि आपके फोन में वायरस आ गया है क्योंकि वह सब को सिर्फ मेंटली डिस्टर्ब नहीं करते इकोनॉमिक भी डिस्टर्ब करते हैं अर्थात इस तरह से आप बार-बार रिचार्ज करेंगे क्योंकि डाटा पैक बहुत ज्यादा मात्रा में लगता है। आगरा पोस्टपेड यूजर हैं तो आपके मोबाइल का काफी बिल बढ़ जाएगा अर्थात जो आपका USAGE है वहीं वायरस की वजह से बहुत ज्यादा होगा।

[LOWEST BATTERY backup ]
यदि आपके फोन में वायरस आ गए हैं तो आपके फोन की बैटरी बिल्कुल भी काम नहीं करती पर था तो बहुत जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है ऐसे मैं आपको समझना चाहिए कि बैकग्राउंड में वायरस रन हो रहे हैं तभी आप का फोन अच्छा बैटरी बैकअप नहीं दे रहा है ऐसे में आप मुझसे कितना भी चार्ज करेंगे उसकी बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाएगी अगर आपके फोन में बैटरी बैकअप की समस्या हो रही है तो इसका एक कारण वायरस  आना भी माना जा सकता है। ऐसे में हम यह समझ लेना चाहिए कि हमारे फोन पर वायरस अटैक हुआ है।

[ANDROID MOBILE SLOW WORKING]

Android मोबाइल की स्लो वर्क करने की 2 वजह होती हैं। इसकी पहली बजे होती है मेमोरी का कम होना अगर आपकी फोन की रैम कम है तो आपका फोन स्लो व करेगा क्योंकि क्योंकि आपने बहुत सारी एप्लीकेशन इनस्टॉल कर रखे होंगे एप्लीकेशंस बैकग्राउंड में रह मेमोरी भी लेती हैं इसलिए अगर आपके फोन में रैम कम है तो आपका फोन स्लो वर्क करेगा या फिर आपके फोन की मेमोरी कम है तो भी आपका फोन स्लो पर करेगा इन दोनों के अलावा अगर आपका फोन स्लो वर्क करता है तो इसका सीधा सीधा मतलब कि आप के फोन पर वायरस अटैक हुआ है जिसके कारण आपके फोन का ब्राउज़र कॉल कांटेक्ट गैलरी वीडियो आदि रुक रुक के चलते हैं यह स्लो वर्क करते हैं।

[heating PROBLEM]
यदि आपका फोन पहले तो ठीक काम करता था लेकिन अब गरम रहता है अर्थात उसके पीछे करापात लगाते हैं तो वह गर्म मिलता है लेकिन हम यह सोचते कि हमारी बैटरी कम हो रही है इसलिए हम ज्यादा ध्यान नहीं देते पर यह वायरस अटैक भी हो सकता है कभी-कभी आपने देखा होगा कि हम किसी व्यक्ति को कॉल कर रहे हैं तो वह कॉल कर करने पर फोन गर्म हो जाता है ऐसे में जरूरत होती है। हम यह पता करें कि हमारे फोन में बैलेंस रख तो नहीं हो गया क्योंकि फोन गर्म होने वायरस अटैक की ही एक निशानी है। कभी-कभी ज्यादा मेमोरी होने से भी हिटिंग प्रॉब्लम आ जाती है लेकिन फोन और SMS या फिर WhatsApp यूज करती है वीडियो देखते समय कर फोन गर्म होता है।ये भी एक sign है वायरस अटैक का।

[PHONE WORK AUTOMATICALLY ]
यदि आपका फोन खुद बखुद कार्यकर्ता है अर्थात किसी को भी कॉल मिला दे कोई भी किसी को भी मैसेज भेज दे कभी स्क्रीन पर कुछ आ जाए कभी कुछ आ जाए तथा था आपका फोन स्वयं अपने ऑपरेटिंग से चलता है तो इसका सीधा सीधा मतलब क्या आपके फोन पर वायरस अटैक हो गया है क्योंकि फोन अपनी मर्जी से तभी चल सकता है जब उसमें कोई वायरस नहीं ENABLE हो गया हो

इनसे कैसे बचे-


आजकल हम सभी इंटरनेट से जुड़े हुए हैं ऐसे में वायरस आ जाना एक नॉर्मल प्रॉब्लम है हर कोई इस बात को लेकर सीरियस है कि कही उसके फोन में कोई वायरस अटैक ना हो जाए क्योंकि वायरस अटैक ccs फोन के सॉफ्टवेयर में ही नहीं बल्कि इससे राइट टू प्राइवेसी भी भेज होती है अर्थात इन वायरस की वजह से आपका पर्सनल डाटा चोरी भी हो सकता है कभी-कभी हम विभिन्न प्रकार के लिंक खोलकर फोन में अपना डाटा वर्कर मोबाइल नंबर इमेल ID खुद बता देते हैं ऐसे में आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए कि वायरस अटैक किन-किन माध्यमों से हो सकता है आप एक चीज का ध्यान रखिए कि अगर आपके फोन पर वायरस अटैक है तो एक सीरियस प्रॉब्लम है क्योंकि आजकल हम सभी नेट बैंकिंग से जुड़े हुए हैं और अपने फोन का प्रयोग करते हैं ऐसे में आपका घर बैंकिंग से रिलेटेड डाटा चोरी हो जाता है तो हैकर आपके पैसे भी निकाल सकते हैं आपने अगर कोई पर्सनल फोटोग्राफ सकता है वह भी चोरी कर सकते हैं पैसे मैं आपको AWARE होने की जरूरत है।

➿FRAUD LINK
कभी-कभी हमारे WhatsApp पर भी मैसेज आता है कि स्कॉलरशिप चाहिए iPhone पाने के लिए ₹200 का रिचार्ज पाने के लिए फ्री डीटीएच जियो पाने के लिए यहां पर क्लिक करें वह सिर सब वायरस एनेबल्ड होता है यह मैसेज किस वायरस होते हैं जो हमारे फोन में कोई चाहते हैं और हमारे फोन का पर्सनल डाटा चोरी कर लेते हैं ऐसे में आप इस चीज का ध्यान रखें कि इस तरह की लाटरी या  गिफ्ट के चक्कर में ना आए।
कई बार हम ऐसी वेबसाइट पर भी चले जाते हैं जो हमें फ्री iPhone फ्री शॉपिंग यह सब चीजें बताती है कि कांग्रेचुलेशंस यूएन iPhone 6 तो हम लालच में आ जाते हैं और इन क्लिक पर ओके कर देते हैं। और खुद को वायरस के पास पहुंचा लेते हैं अर्थात ऐसे मैं आपके फोन पर वायरस अटैक होने का दोगुना खतरा होता है तो कृपया सावधान रही है इस तरह के लेक बिल्कुल भी ना खोला करें।

➿EMAIL READ
यदि आप एक बिजनेस में है और आपका ईमेल अकाउंट है तो आपको एक चीज ध्यान रखनी होगी आप सिर्फ संबंधित इमेल ही ओपन करें क्योंकि आपके ईमेल बॉक्स में बहुत से ऐसे ही स्पैम मैसेज या वायरस इन्हें बिल्डिंग भी सेंड की जा सकती है जिनपर ओके करने के बाद आपको पर्सनल डाटा चोरी किया जा सकता है इसलिए आप ईमेल खोल दे से मैं इस चीज का ध्यान रखें कि नहीं यह कोई वायरस ना हो अगर कोई ऐसी लिंक है जिसके बारे में आपने पहले कहीं नहीं सुना तो उन्हें बिल्कुल भी ना खोलें और ऐसे लिंक में आपको लालच दिया जाएगा तो
 कृपया करके वायरस अटैक से बचने के लिए ईमेल खोलते समय सावधानी बरते।

[PROTECT YOUR PHONE WITH PASSWORD]
आप अपनी फोन की प्राइवेसी को रखने के लिए अपने फोन में हमेशा पासवर्ड लगा कर रखें यह पासवर्ड नंबर एक भी हो सकता है और पैटर्न वाला भी हो सकता है और इस पासवर्ड को बदलती भी रहना चाहिए ताकि आपके फोन में वायरस ना आए और वायरस आ भी जाएं तो अनाधिकृत पहुंच ना हो।
किसे आपके दो फायदे होते हैं एक तो आपके फोन में कोई खुश नहीं पाएगा दूसरा आपका फोन सिक्योर रहेगा या नहीं वायरस भी नहीं हो पाएगा और एक चीज का ध्यान रखें आप अपना ईमेल एड्रेस जो फोन के लिए है बार-बार बदलते रहें ताकि वायरस आने की कम संभावना रहे।

[use TRUSTED SITE]

आज के समय में इंटरनेट पर सिर्फ हमारा कार्य चैटिंग करना ही नहीं रह गया है बल्कि बहुत सारे ऐसे कार्य भी हैं जो हमारे लिए बहुत जरूरी हैं ऐसे में एक बात ध्यान देने योग्य है कि हमें इंटरनेट पर ब्राउजिंग करते समय सेफ ओॉर सिक्योर साइट का ही चेंयन करें।
क्योंकि आज के समय में बहुत सी साइट ऐसी हैं जिन पर आप जाएंगे तो बहुत से वायरस आपको वहां मिल जाएंगे अपने अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए ऐसे लिंक ना खोलें जिनमें वायरस हूं एक चीज और है आप अपने मोबाइल फोन में फेयरवेल सिक्योरिटी ऑप्शंस कोई एप्लीकेशन हो तो वह भी देख ले। ताकि कोई खतरनाक वेबसाइट पर अपना पहुंचे वैसे कभी-कभी आप बोलते हैं तो Google या अन्य कोई सर्विस सेवा प्रदाता आप को बता देता है कि यह खोलना नुकसानदायक है तो आप इस लिंक को बिल्कुल भी ना खोलें


[USE ORIGNAL WEBSITE FOR DOWNLOAD DATA]

कोई भी Data जैसे वीडियो Mp3 फाइल हार्दिक सिर्फ ओरिजिनल वेबसाइट सही डाउनलोड करें क्योंकि अगर आप इसे किसी ऐसी ही वेबसाइट से डाउनलोड करते हैं trustedनहीं है तो आपके फोन में वायरस आने का खतरा बढ़ जाता है वैसे मैं आपको आवश्यकता है कि आप ओरिजिनल ही खरीदें या फिर कुछ ट्रस्ट साइट है उनसे ही लें वरना गाने के वीडियो के साथ साथ आपके फोन में वायरस भी आ जाएगा।

🌀WIFI TURN OFF

यदि आप अपने घर और ऑफिस में नहीं है और आपके घर या ऑफिस में वाईफाई लगा हुआ है तो उसके अलावा आप कहीं भी जा रहे हैं तो अपना वाईफाई ऑफ कर दें उसकी एक वजह है आप बाहर जा रहे हैं और आपको एक ऐसा वाईफाई ऑफिस मिलता है जो बिना लोग का है ऐसे में ऐसा भी हो सकता है कि उस वाईफाई पर ओके करने के बाद आपके फोन में वायरस आ जाएं क्योंकि वाईफाई जिस डिवाइस से कनेक्ट होगा में भी पॉसिबल अगर उसने वायरस हुआ तो आपके फोन में भी वायरस आने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

➿TURN OFF BLUETOOTH
आप अपने फोन का ब्लूटूथ हमेशा बंद रखें क्योंकि ब्लूटूथ ऑन होने से वायरस आने की सबसे ज्यादा संभावना होती है ऐसे में लगा सकता है कि हम बेवजह ब्लूटूथ ओपन करेंगे और किसी भी ऐसे फोन से Pair बनाएं जिसमें वायरस हैं अगर हम ऐसा करते हैं तो हमारे फोन में वायरस अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

➿Anti virusका प्रयोग करे।
आप अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को बचाने के लिए एंटीवायरस का प्रयोग भी कर सकते हैं एंटीवायरस एक तरह से देखा जाए तो वायरसों को मारता है सिंपल लैंग्वेज में वैसे यह वायरस को ढूंढ कर उन्हें नष्ट करने का कार्य करता है जिससे हमारा फोन अच्छा बात करता है आज के समय में बहुत से एंटीवायरस प्रचलन में है लेकिन कौन सा वायरस बढ़िया है आइए इसके बारे में भी आपको बताएंगे

आ गए वायरस को कैसे हटाये।


हम मोबाइल या कंप्यूटर में वायरसों से बचने के लिए एंटीवायरस का प्रयोग करते हैं अब कौन सा एंटीवायरस चाहिए कौन सा नहीं यह तो प्रयोग के बाद ही पता चलता है पर यहां नीचे कुछ वायरस के बारे में बता रहा हूं जिन्हें ट्रस्टेड माना जाता है जिसमें निम्नहै।
आप अपने एंड्रायड फोन में इंटरनेट सर्फिंग या ब्राउजिंग तो करते ही हैं। ऐसे में किसी भी असुरक्षित वेबसाइट से वायरस अटैक होना स्वाभाविक है।वायरस आपके फोन को बहुत नुकसान पहुंचा सकता हैं,इतना ही नहीं हैकर्स ने कुछ ऐसे वायरस एंड्रायड में भेज देते हैं जो आपकी सभी निजी जानकारियां चुराकर आपके फोन को लॉक भी कर सकते हैं, ऐसे में जरूरी है कि इस खतरे का बचाव किया जाए। अपने स्मार्टफोन को वायरस अटैक से बचाने के लिए आप एंटीवायरस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको ऐसे ही कुछ बेहतर एंटी वायरस के बारे में बताते हैं,यह आपके फोन को एकदम सिक्योर रखने में हेल्प करेंगे।

पढ़े: क्या फोन हैंग होने की समस्या से हैं परेशान, ऐसे करें समाधान


EKAVACH- यह हैदराबाद C-DAC द्वारा निर्मित एक नई एप्लीकेशन से जिसके माध्यम से आप अपने फोन में वायरस आने से रोक सकते हैं यह कवच को फरवरी में लांच किया गया था क्योंकि भारत की सबसे बड़ी गवर्नमेंट कंपनी सी डेट ने बनाया है बहुत ही अच्छा एंटीवायरस है जरूर प्रयोग करें।


CM Security Antivirus & Apps Locker antivirus - आपकी एंड्रायड डिवाइस की सुरक्षा में यह एंटीवायरस अहम रोल निभा सकता है। इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।


Naroton Security & Antivirus - इंटरनेट ब्राउजिंग के दौरान आप बहुत सी असुरक्षित वेबसाइट्स पर भी अनजाने ही विजिट कर जाते हैं। ऐसे सोर्सेज से वायरस अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए फोन की सुरक्षा के लिए आप इस एंटीवायरस का इस्तेमाल कर सकते है। यह गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है।


NQ Mobile security & Antivirus antivirus- आपके मोबाइल की सिक्योरिटी के लिए यह एंटीवायरस भी अहम भूमिका निभाता है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी डिवाइस को सुरक्षित बना सकते है।


Avast Mobile Security & Antivirus -  Avast भी काफी सालों से अपनी सर्विस प्रोवाइड करा रहा है यह भी पहले लैपटॉप के लिए या पीसी के लिए एंटीवायरस पता था लेकिन आजकल मोबाइल के लिए भी बनाने लगा है।वायरस के हमले से डिवाइस को बचाने के लिए यह एंटीवायरस बहुत जरूरी है। इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

Lookout security & Antivirus - जैसा कि नाम से ही साफ है कि यह एंटीवायरस आपकी एंड्रायड डिवाइस की सिक्योरिटी में अहम भूमिका निभाता है। यह वायरस को स्कैन करता है और आसानी से वायरस ढूंढ कर उन्हें रिमूव कर देता है अपने आप में एक अच्छा एंटीवायरस है।


AVG Antivirus - एंटीवायरस बहुत पुराना एंटीवायरस है हम काफी समय से इसे अपने लैपटॉप या पीसी में भी प्रयोग कर रहे हैं और इसकी खास बात है इसमें आप अपनी प्राइवेसी भी बना कर रख सकते हैं अर्थात आपके पास कोई प्राइवेट चीज है तो उसे छुपा कर रख सकते हैं आपके एंड्रायड स्मार्टफोन को वायरस से बचाने के लिए यह एक बढ़िया एंटी वायरस है। इसे गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।
➡QUICK HEAL
यह भी एक बहुत पुराना एंटी वायरस है जिसकी मदद से आप अपने फोन में वायरस आने से रोक सकते है।

Above data from various website but my own lanugae  so dont copy it



Comments

  1. CASINO HOTEL, CA - Mapyro
    Find Casinos Near Casino Hotels, CA in Funner, CA 전주 출장마사지 from $119. 춘천 출장샵 In all, we offer a 김제 출장마사지 spacious stay near the 영주 출장마사지 airport. The room service was great, clean, 양산 출장마사지 and comfortable

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

फोन पर अश्लील बाते या परेशान करना CYBER STALKING CASE LAW

M-kavach भारत सरकार की C.DACद्वारा साइबर security के सम्बन्ध में बनी apps

साइबर लॉ का इतिहास और ये है क्या ?