GOOGLE SEARCH TRICK


अब यह एजुकेशन, न्‍यूज या किसी विशेष विषय की ही जानकारी क्‍यों न हो। लेकिन क्‍या आपको पता है गूगल पर जो भी सर्च किया जाता है, गूगल उसका पूरा रिकॉर्ड रखता है।GOOGLE HISTORY में इसका पूरा रिकॉर्ड होता है अब हो सकता है इस तरह से आप किसी परेशानी में पड़ जाएं। तो आइए आज हम आप को ऐसे में गूगल पर सर्च करने से पहले ये बताते है कि कौन सी चीजें सर्च करने से हमें बचना चाहिए।
1. गूगल पर कभी भी कुछ संदिग्ध या संदेह की चीजें सर्च करने से बचना चाहिए। आपको बता दें कि गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डाटाबेस होता है। लेकिन इस तरह के सर्च को बार-बार करने से कई बार जानकारी लीक होने का खतरा रहता है। क्योंकि साइबर पुलिस की नज़र अक्सर ऐसे लोगो पर लगी होती है जो कि कुछ संदिग्ध सर्च कर रहे हैं, और ऐसे में आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।
जैसे आप किसी देश विरोधी गतिविधि हथियार, आतंकी संगठन या किसी नशे को ऑनलाइन ढूंढ रहे है तो आप क्राइम कर रहे है

2. अगर आप ऐसी चीजें सर्च करते है तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे आप मोटापे से जुडी हुई जानकारी लेते है या उससे सम्बंधित दवाई लेते है अगर आप गूगल पर कोई मेडिसिन या फिर ड्रग्स से जुड़ी चीजों को सर्च करते हैं तो सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है। जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

3. याद रहे गूगल पर भूल से भी कभी असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी सर्च नहीं करनी चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो आपको संबधित विज्ञापन आने लगते हैं, जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा हैं।
4. कभी भी गूगल पर अपनी पर्सनल ईमेल को सर्च नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से अकाउंट हैक हो सकता है और आपका पासवर्ड भी लीक होने का खतरा बना रहता है।क्यों की गूगल का प्रयोग जानकारी देने के लिए हुआ है आप सुरक्षित रहे
5-गूगल पर कभी भी असुरक्षित साईट नही खोले इन साईट के खोलने से वायरस आने का खतरा ज्यादा रहता है । और आपके पर्सनल कंप्यूटर पर इनसे वायरस आ सकते है ।
6-गूगल पर कभी पोर्न नही सर्च नही करनी चाहिए नही क्यों की भारत में पोर्न देखना भी क्राइम है ।इसलिए ना तो ऐसे add पर क्लीक करना चाहिए।
7-गूगल पर कभी को निजी जानकारी साझा ना करे कभी अपना फोन no ना डाले या प्राइवेसी में रखे

Comments

Popular posts from this blog

फोन पर अश्लील बाते या परेशान करना CYBER STALKING CASE LAW

M-kavach भारत सरकार की C.DACद्वारा साइबर security के सम्बन्ध में बनी apps

साइबर लॉ का इतिहास और ये है क्या ?